नए साल का संकल्प

नए साल का संकल्प

फिर से एक और नया साल आ रहा है। फिर से आप रिजॉल्यूशन की झड़ी लगा देंगे, खुद के ऊपर। लेकिन पिछले कुछ सालों पर नजर डालें तो शायद आपके द्वारा लिया गया एक भी रिजॉल्यूशन अपने अंजाम तक पहुंचा हो?

ऐसा क्या है जो हमें रोक लेता है? जिसके चलते हमारा रिजॉल्यूशन बीच रास्ते ही दम तोड़ देता है।
क्या हमारे अंदर इच्छाशक्ति की कमी है? या फिर सिर्फ शौक शौक में रिजॉल्यूशन ले लिया, असल में हम पूरा करना ही नहीं चाहते।

जी नहीं, असल में आप अपना रेजोल्यूशन पूरा भी करना चाहते हैं, आपके अंदर इच्छाशक्ति की भी कमी नहीं है।

इसका कारण यह है कि आप जोश में होश खोकर ऐसा रिजॉल्यूशन ले बैठते हैं, जो आपकी सामर्थ्य से बाहर है।

सबसे पहले तो यह तय करना होता है कि इस बार क्या रेजोल्यूशन लेना है। उसके लिए आप अपने खास मित्रों की मदद ले सकते हैं। जो ईमानदारी से आपको आपकी खामियों के बारे में अवगत करा सकें। उन सब खामियों की एक लिस्ट बना लें और फिर जिस खामी को बदलना, आपको सबसे जरूरी लगे वही आपका इस साल का रिजोल्यूशन होगा।

फिर उसके बाद बारी आती है, रिजोल्यूशन को पूरा कैसे किया जाए।

आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बतायेंगे। जिससे आप अपने रिसॉल्यूशन को अंजाम तक पहुंचा पाएंगे।

इसके लिए सबसे जरूरी है कि अपने लक्ष्य को छोटे छोटे टुकड़ों में बांट लें।

1.
वजन कम करना :- आप वजन घटाना चाहते हैं तो आप एक साथ 10 किलो वजन घटाने का संकल्प ना लें। बल्कि शुरुआत कुछ इस तरह से करें कि मैं हफ्ते में 1 दिन जंक फूड नहीं खाऊंगा/खाऊंगी बल्कि डिटॉक्स वाटर और फ्रूट्स पर दिन गुजारूंगी/गुजरूंगी।
बार-बार वजन करना भी आपका हौसला तोड़ने के लिए काफी है,

इसलिए महीने में सिर्फ एक बार वजन करें।
अगर 1 महीने में आपका 1 किलो वजन भी घट जाता है तो फिर आप खुद ही उत्साहित होकर हफ्ते में 2 दिन जंक फूड से तौबा कर ले लेंगे।

2.
धूम्रपान से तौबा:- अगर आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं तो वह सिर्फ रिजॉल्यूशन लेने से संभव नहीं है। इसके लिए शुरूआत आप ऐसे करें कि दिन में सिर्फ 1सिगरेट पिएंगे, वो भी निश्चित समय पर। और अगर आपको लत बहुत अधिक है तो आप नशा मुक्ति केंद्र जायें, , यकीन मानिए वह आपकी मदद अवश्य करेंगे।

3.
जिम जाना है:- जिम जाने शुरुआत पहले दिन से ही दो घंटे ना कर दें। ये बहुत अधिक थकाने वाला एवम् हिम्मत तोड़ने वाला हो सकता है।
बल्कि शुरुआत हफ्ते में एक बार से करें और सिर्फ आधा घंटा। महीने दर महीने समय बढ़ाएं। इससे आपको बोझ नहीं लगेगा और जोश बना रहेगा।

4.
फिजूलखर्ची पर रोक:- ऑनलाइन शॉपिंग से बचें। अक्सर स्कीम और छूट के धोखे में वह सामान भी खरीद लिया जाता है, जिसकी आपको बिल्कुल आवश्यकता नहीं होती। और जिस सामान की जरूरत हो उसकी लिस्ट बनाते जाए और हफ्ते में एक बार जाकर शॉपिंग करें। रोज रोज समान लेने से भी अक्सर ज्यादा समान खरीद लिया जाता है। जो घर में जगह घेरने के अलावा और किसी काम नहीं आता।

यह कुछ वह रिवॉल्यूशंस है जो आप लेना चाहेंगे। इसके अलावा हम आपको सलाह देना चाहेंगे, आप नए वर्ष में अपने परिवार के साथ अधिक से अधिक समय व्यतीत करें। स्क्रीन टाइम अगर संभव हो तो कम कर दे। और “स्वास्थ्य ही संपदा है” पर ध्यान देते हुए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें सुबह शाम वॉक शुरू कर दें।

(ईश्वर आपको नए साल में शक्ति और समृद्धि प्रदान करें। जो कुछ इस साल छूट गया, वह अगले साल पाने का प्रयास जारी रखें। ईश्वर आपका साथ अवश्य देंगे। )
❖❖❖

No votes yet.
Please wait...
Voting is currently disabled, data maintenance in progress.

Leave a Reply